एओटीएस एलुमनाई सोसायटी के ऑफिस का हुआ उद्घाटन

100 Views
  • इंजीनियर्स को जापान में तकनीकी व गुणत्ता ट्रेनिंग दिलाने का काम करती है सोसायटी

फरीदाबाद : असोसिएशन फॉर टेक्निक कॉरपोरेशन एंड सस्टेनेबल पार्टनरशिप (एओटीएस) सोसायटी नई दिल्ली द्वारा फरीदाबाद में अपना ऑफिस स्थापित किया गया है। सेक्टर 20 ए मेें विक्टोरा ऑटो प्राइवेट लिमिटेड के कॉरपोरेट ऑफिस में छठी मंजिल पर इनका ऑफिस बनाया गया है। सोसायटी की तरफ से ऑफिस के उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें साउट एशियन कंट्रीज के लिए नोमिनेट किए गए एओटीएस के जरनल मैनेजर एच कांडा मुख्य अतिथि के रुप में मौजूद रहे। इसके साथ ही मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स में जापान के लिए लगाए गए एडवाइजर अशोक चावला व भारत में एओटीएस फेडरेशन के अध्यक्ष उदय रायकर गेस्ट ऑफ ऑनर के रुप में मौजूद रहे।

एओटीएस एलुमनाई सोसायटी नई दिल्ली के अध्यक्ष राकेश कुमार गुप्ता ने बताया कि हमारी सोसायटी भारत के इंजीनियर्स को जापान भेजकर उन्हें वहां की मैन्युफैक्चरिंग तकनीक, साफ – सफाई, गुणवक्त व उनके काम करने के तरीकों के बारे में अवगत कराती है। वहां से ट्रेनिंग लेने के बाद सोसायटी के जुड़े लोग ऐसे भारत के ऐसे लोगों को भी ट्रेनिंग देने का काम करते हैं, जो जापान नहीं जा सकते। उन्होंने बताया कि 50 के दशक में जापान सरकार के इंडस्ट्री व कॅमर्स विभाग ने यह कार्यक्रम शुरू किया था। इसके तहत विकसित देशों में जो लोग मैन्युफैक्चरिंग से जुड़े हुए लोगों को वहां बुलाकर उन्हें ट्रेनिंग दी जाती है। इसके लिए वहां पर 5 सेंटर बनाए गए हैं, जिनका हैड क्वाटर टोक्यो में है। उन्होंने बताया कि भारत से भी हर साल उनकी तरफ से जारी कार्यक्रम के अनुसार इंजीनियर्स को वहां भेजा जाता है। वहां से ट्रेनिंग लेकर आने वाले लोग एओटीएस एलुमनाई सोसायटी से जुडते हैं और अपनी फैकल्टी तैयार कर यहां के इंजीनियर्स को जापानी मैन्युफैक्चरिंग तकनीक के बारे में अवगत कराते हैं। इसके लिए भारत भर में 8 एलुमनाई सोसायटी बनी हुई हैं, जिनके ऊपर एक फेडरेशन भी बनाई गई है।

उन्होंने बताया कि नई दिल्ली की सोसायटी दिल्ली व एनसीआर के उद्योगों व इंजीनियर्स के लिए काम करती है। इसका ऑफिस अब फरीदाबाद में खोला गया है। राकेश कुमार गुप्ता न बताया कि विक्टोरा ग्रुप के एचएस बांगा ने हमें सेक्टर 20 ए स्थित अपने कॉरपोरेट ऑफिस में सोसायटी के लिए ऑफिस स्पेस दिया है, जिसका विधिवत उद्धाटन कर दिया गया है। इस ऑफिस के माध्य से फरीदाबाद के उद्यमियों व इंजीनियर्स को जापानी मैन्युफैचरिंग तकनीक व वहां की अन्य तकनीकों के बारे में जानने व समझने का मौका मिलेगा। एचएस बांगा ने कहा कि उन्होंने भी एओटीएस के मध्यम से जापान जाकर ट्रेनिंग ली थी और लंबे समय से उनकी इच्छा थी कि एओटीएस एलुमनाई असोसिएशन का ऑफिस फरीदाबाद में बनाया जाए ताकि फरीदाबाद के युवा इंजीनियर्स को जापान की मैन्युफैक्चरिंग तकनीकी व वहां के उद्योगों की कार्यशैली के बारे में अवगत कराया जा सके। इसलिए हमने अपने कॉरपोरेट ऑफिस में सोसायटी का कार्यालय स्थापित करने में सहयोग दिया है। बहुत से ऐसे इंजीनियर हैं, जो जापान जाकर ट्रेनिंग नहीं ले सकते। इस कार्यालय के माध्यम से उन्हें नई तकनीक को जानने व समझने में काफी सहयोग मिलेगा। मौके पर सीएल जैन, रवि वोहरा, सरदार सुखदेव सिंह,प्रताप खड़गे,सुरेंद्र नागपाल,एसके आर शर्मा एस एस सग्गू आदि मौजूद रहे।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published.