उपायुक्त ने किया प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

200 Views

फरीदाबाद। उपायुक्त यशपाल ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जन कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार करना जरूरी है जिससे जरूरत मंद व्यक्ति को सरकार की जनकल्याण कारी योजनाओं/परियोजनाओं का लाभ मिल सके। उपायुक्त यशपाल ने यह बात प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रचार प्रसार के लिए किसानो जागरूक करने के बारे मोबाइल वैन को हरी झडी दिखाकर रवाना करते हुए कही। यह मोबाइल वैन 31 जुलाई 2021 तक जिला भर में गाँव-गाँव जा कर किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व जल शक्ति अभियान का प्रचार प्रसार के लिए जन जागरण अभियान के तहत जागरूक करेगी। जिला में यह सप्ताह फरीदाबाद ब्लॉक के लिए फसल बीमा सप्ताह के रूप में गनाया जाएगा। मोबाइल वैन में पैम्पलेट और लाऊड स्पीकर लगाया गया है।

कृषि उपनिदेशक डाँ अनिल कुमार ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे बैंक शाखा/अटल सेवा केन्द्र पर जाकर फसल बीमा करवा सकते है। खरीफ फसल धान, कपास, बाजरा व मक्का के लिए किसानों का प्रीमीयम राशि धान के लिए धान 718 रूपये, कपास के लिए 1732.5 रुपये, बाजरा 335.99 रुपये, व मक्का 357रूपये, प्रति एकड़ प्रीमीया राशि देय होगी। उन्होंने बताया कि किसान फसल बीमा जानकारी के लिए सरकार टोल फ्री नम्बर 18001802117 पर भी सम्पर्क कर सकते है और किसी भी कार्य दिवस पर कार्यालय में भी सम्पर्क का सकते है। किसी भी प्रकार की त्रुटी ना हो इसलिए बैंक से प्रीमीयम जमा कराते सममय पूरी डिटेल्स सहित राशि जमा कराए ताकि समय पर बीमा राशि का लाभ किसानों को मिल सके। उन्होंने बताया कि ओलावृष्टि या अन्य आपादा से फसल खराब होने पर किसानों को खरीफ फसल में बीमित राशि के लिए धान पर 35699.78 रूपये, कपास के लिए 34650.02 रूपये, बाजरा के लिए 16799.33 रूपये व ग्वार के लिए 17849.89 रूपये प्रति एकड बीमित राशि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार निर्धारित की गई है।

इस मौके पर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग उप कृषि निदेशक डॉ अनिल कुमार, एलडीएम डाँ अल्भ्य मिश्रा, कृषि इन्श्योरेंस कम्पनी के जिला प्रबंधक योगेन्द्र तोमर मौजूद थे।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published.