उद्धव ठाकरे के सरकार का नेतृत्व करने पर सहमति बनी : पवार

349 Views

मुंबई/नयी दिल्ली, 22 नवंबर ! राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन में सहमति बनी है कि महाराष्ट्र की नई सरकार का नेतृत्व उद्धव ठाकरे करेंगे। पवार की घोषणा, कांग्रेस, राकांपा और उनके चुनाव पूर्व गठबंधन सहयोगियों और तीनों पार्टियों की बैठकों के बाद आई है।

कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना के शीर्ष नेताओं की लंबी बैठक से निकलते हुए पवार ने कहा कि ठाकरे के नेतृत्व पर सहमति बनी है। वर्ली में नेहरू केंद्र में हुई बैठक के बाद पवार ने कहा कि अन्य मुद्दों पर चर्चा चल रही है।

राकांपा प्रमुख ने कहा, ‘‘ नेतृत्व का मुद्दा अब लंबित नहीं है। मुख्यमंत्री पद के लिए दो तरह की कोई राय नहीं थी। इस बात पर सहमति बनी है कि उद्धव ठाकरे नई सरकार का नेतृत्व करें।’’ सवाल किया गया कि उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री होंगे, तो पवार ने जवाब दिया, ‘‘ आप हिन्दी नहीं समझते हैं। नई सरकार का नेतृत्व उद्धव ठाकरे करेंगे।’’

बैठक में शिरकत करने वाले शिवसेना विधायक एकनाथ शिंदे ने ठाकरे के नेतृत्व पर पवार के बयान के बारे में किए गए सवाल पर अलग से पत्रकारों से कहा कि इस मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं हुई है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘ जब सब कुछ तय हो जाएगा तो एक प्रेस वार्ता की जाएगी।’’ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने बैठक के बाद पत्रकारों से कहा कि महाराष्ट्र में कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना के बीच सरकार बनाने पर बातचीत अनिर्णायक है और चर्चा शनिवार को भी जारी रहेगी। पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना के बीच बातचीत सकारात्मक रही और वे कई निष्कर्षों पर पहुंचे हैं। चव्हाण ने कहा, ‘‘ बातचीत कल जारी रहेगी। कांग्रेस और राकांपा के बीच कल नई दिल्ली में चर्चा खत्म हुई थी और आम स्थिति पर सहमति बन गई।

ठाकरे के नेतृत्व में सरकार बनाने के पवार के बयान पर किए गए सवाल पर चव्हाण सीधा जवाब देने से बचे और सिर्फ इतना कहा कि ‘‘ उन्होंने जो भी कहा है कि वह रिकॉर्ड पर है।’’

बैठक से बाहर आने के बाद, ठाकरे ने पत्रकारों से कहा कि बातचीत संतोषजनक थी। उन्होंने कहा, ‘‘ (सरकार गठन पर) बातचीत सही दिशा में चल रही है। महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की जा रही है। सबकुछ तय होने के बाद तीनों पार्टियां आपके सामने आएंगी। इस बैठक में शिवसेना से एकनाथ शिंदे, सुभाष देसाई, संजय राउत, कांग्रेस से अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे, केसी वेणुगोपाल, अविनाश पांडे, बालासाहेब थोराट, पृथ्वीराज चव्हाण और राकांपा से प्रफुल्ल पटेल, जयंत पाटिल, अजित पवार ने हिस्सा लिया।

महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों के लिए 21 अक्टूबर को चुनाव हुए थे और नतीजे 24 अक्टूबर को आए थे। राज्य में किसी पार्टी या गठबंधन के सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करने की वजह से राज्य में 12 नवंबर को राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया था। शिवसेना के मुख्यमंत्री पद की मांग को लेकर भाजपा से 30 साल पुराना गठबंधन तोड़ने के बाद से राज्य में राजनीतिक संकट है।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

2 Replies to “उद्धव ठाकरे के सरकार का नेतृत्व करने पर सहमति बनी : पवार”

  1. Pingback: kardinal stick
  2. Pingback: liberty blog

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *