उत्तर भारत में 6.3 तीव्रता के भूकंप के झटके !

402 Views

नयी दिल्ली, 24 सितम्बर ! दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में मंगलवार को 6.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किये गये। भूकंप का केन्द्र भारत-पाकिस्तान सीमा के निकट स्थित था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र (एनसीएस) ने यह जानकारी दी।

एनसीएस के अधिकारियों ने बताया कि शाम चार बजकर 33 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किये गये। अधिकारियों ने बताया कि भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं है। एनसीएस ने बताया, ‘‘भूकंप का केन्द्र भारत-पाकिस्तान सीमा के निकट स्थित था। भूकंप के केन्द्र के सबसे पास बड़ा शहर रावलपिंडी (पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में) है।’’ 

भूकंप से जम्मू कश्मीर, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा समेत कई स्थानों पर लोग दहशत में अपने घरों और कार्यालयों से बाहर निकल आये। शिमला, मंडी, कांगड़ा, ऊना और हिमाचल प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये।

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के मीरपुर में भूकंप से काफी नुकसान हुआ है। पीओके में एक महिला की मौत हो गई और लगभग 50 लोग घायल हो गये। टीवी चैनलों की फुटेज में दिखाया गया है कि मीरपुर में सड़कें बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुई हैं और कई वाहन पलट गये। कई कारें भूकंप से सड़कों पर बने गहरे गड्ढों में गिर गईं। पेशावर, रावलपिंडी, लाहौर, कोहाट, सियालकोट और एबटाबाद समेत कई पाकिस्तानी शहरों में भूकंप के झटके महसूस किये गये।

Spread the love