इरफान के निधन पर फिल्म उद्योग ने शोक जताया

230 Views

मुंबई, 29 अप्रैल ! लंबे समय से एक दुर्लभ किस्म के कैंसर से जूझ रहे अभिनेता इरफान खान का मुम्बई के एक अस्पाताल में बुधवार को निधन हो गया। उनके साथ काम कर चुके कलाकारों, निर्देशकों सहित फिल्म जगत से जुड़े विभिन्न लोगों ने उनके निधन पर शोक जताया और उन्हें श्रद्धांजलि दी। इन सभी का मानना है कि इरफान समय से बहुत पहले इस दुनिया को छोड़ गए। इरफान को 2018 में न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर होने का पता चला था। उनके परिवार में पत्नी सुतापा और दो बेटे बाबिल तथा अयान हैं।

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता इरफान ने ‘लाइफ ऑफ पाई’, ‘द नेमसेक’ और ‘हासिल’ जैसी फिल्मों में अलग-अलग तरह के किरदार निभा कर अपने अभिनय से लोगों का दिल जीत लिया था। फिल्म ‘पीकू’ में उनके साथ काम कर चुके अमिताभ बच्चन ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘ एक अविश्वसनीय प्रतिभा … एक बेहतरीन सहयोगी … सिनेमा की दुनिया में शानदार योगदान देने वाले…. बेहद जल्दी अलविदा कह गए…. उनके जाने से एक खालीपन आ गया है… प्रार्थना और दुआ।’’

इरफान के निधन की खबर सबसे पहले देने वालों में शामिल शूजित सरकार ने कहा, ‘‘मेरे प्रिय मित्र इरफान। तुम लड़े, लड़े और लड़ते रहे। मुझे हमेशा तुम पर गर्व रहेगा…. हम दोबारा मिलेंगे।’’

इरफान के साथ एक तस्वीर साझा करते हुए शाहरुख खान ने ट्वीट किया, ‘‘मेरे दोस्त… प्रेरणा और हमारे समय के सबसे महान अभिनेता। अल्लाह आपकी आत्मा को शांति दे इरफान भाई … आपकी कमी काफी खलेगी।’’ शाहरुख ने इरफान के साथ “बिल्लू” फिल्म में काम किया था।

निर्देशक विशाल भारद्वाज ने इरफान के साथ “मक़बूल” और “हैदर” सहित तीन फिल्मों में काम किया। उन्होंने कहा कि ऐसा महसूस हो रहा है कि इरफ़ान के साथ साथ उनका अपना एक हिस्सा मर गया।

सलमान खान और आमिर खान ने भी इरफ़ान को एक महान अभिनेता के रूप में याद किया और कहा कि वे अपने काम के जरिए लोगों के दिलों में हमेशा ही बसे रहेंगे।

ऋतिक रोशन ने कहा कि इरफान एक “दुर्लभ इंसान” थे जिन्होंने दिखाया कि “वास्तव में प्रामाणिक होने का मतलब क्या है।’’

अभिनेत्री करीना कपूर खान ने कहा कि “अंगरेजी माध्यम” फिल्म में उनके साथ काम करना एक सम्मान जैसा था।

निर्देशक अनुराग बसु ने शुरुआती टीवी के दिनों में इरफ़ान के साथ काम किया था और दोनों “लाइफ इन ए मेट्रो” में भी साथ थे। उन्होंने कहा कि वे फिल्म के सीक्वल पर फिर से काम करने वाले थे।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *