आवासीय एवं शहरी मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से फरीदाबाद को ODF PLUS घोषित किया गया

340 Views

फरीदाबाद, 1 अप्रैल। आवासीय एवं शहरी मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से फरीदाबाद को ODF PLUS घोषित किया गया है। कल 31 मार्च देर सायं को इसके परिणाम की घोषणा हुई। निगमायुक्त ने विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ-साथ शहरवासियों को भी इसका श्रेय देते हुए बधाई दी है, साथ ही इस उपलब्धि को बरकरार रखने की भी अपील की है। हरियाणा के ओडीएफ प्लस घोषित 36 शहरों में फरीदाबाद का नाम आने से निगम के अधिकारियों, कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

फरीदाबाद नगर निगम के आयुक्त यशपाल यादव ने बताया कि बीएफ सार्टिफिकेशन स्वच्छ सर्वेक्षण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और नगर निगम फरीदाबाद द्वारा ओडीएफ प्लस प्रमाण पत्र हासिल करना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है क्योंकि इसके करीब 300 अंक होते है जो स्वच्छता सर्वेक्षण में भी जुड़ते है। उन्होंने शहर के लोगों से अपील की है कि वे इस उपलब्धि को भविष्य में भी बनाये रखें। वैसे भी स्वच्छता खुद में भी व्यापक अर्थ रखती है। उन्होंने बताया कि यू ंतो शहर को साफ रखने का हर संभव उपाय किया जा रहा है। खुले में शौच बीमारियों को न्यौता देने के साथ एक सामाजिक बुराई भी है। निगमायुक्त ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति खुले में शौच करते हुए पाया गया तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा, इसलिए लोग कोई ऐसा कार्य न करें जिसके लिए उन्हें शर्मिदंगी उठानी पड़े।

निगम के अतिरिक्त निगमायुक्त इन्द्रजीत कुल्हडिय़ा ने जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में यह जानकारी देते हुए बताया कि आवासीय एवं शहरी मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से शहर में जनवरी 2021 में एक टीम भेजकर शहर में ओडीएफ प्लस सर्वेक्षण करवाया गया था। इन टीमों ने कुल 89 स्थानों व 47 जनशौचालयों की जांच की। कॉमर्शियल एरिया, पब्लिक एरिया, स्लम एरिया, रेलवे स्टेशन, आवासीय क्षेत्रों में मौजूद शौचालय को देखकर इसी आधार पर इसका मूल्यांकन किया गया है। उन्होंने बताया कि फरीदाबाद नगर निगम क्षेत्र में इस समय कुल 47 शौचालय है, इनमें से 39 सार्वजनिक शौचालय व 8 सामुदायिक शौचालय हैं। यह सभी शौचालय गूगल मेप पर भी अंकित है जिससे कि आवश्यकता होने पर कोई भी व्यक्ति इन्हें गूगल पर सर्च करके निकटस्थ शौचालय का उपयोग कर सके।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

5 Replies to “आवासीय एवं शहरी मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से फरीदाबाद को ODF PLUS घोषित किया गया”

  1. Pingback: buy dmt pipe
  2. Pingback: Glo Carts
  3. Pingback: 레깅스룸

Leave a Reply

Your email address will not be published.