आवासन मंडल लोगों को सस्ते मकान आवंटित करेगा, सीआरपीएफ को आवंटित होंगे 211 मकान

329 Views

जयपुर। राजस्थान आवासन मंडल शीघ्र ही आम लोगों को राहते देने की तैयारी कर रहा है। आवासन मंडल आने वाले नवरात्र स्थापना के अवसर पर पहली बार करीब 10 हजार मकान सस्ते दामों पर ई-आक्शन से बेचेगा। मंडल का पूर्व पंजीकृत ग्राहक अब मकान लेने के लिए अपना आय वर्ग बदल सकेंगे। अब मंडल से एक ही परिवार के सभी सदस्य या कोई भी ग्राहक एक से अधिक मकान खरीद सकेगा।

मकानों की लागत पर लगने वाला ब्याज कम किया जाएगा। यह अब साढ़े बारह के बजाय साढ़े आठ प्रतिशत होगा। निर्माण स्वीकृति के लंबित मसलों के निस्तारण के लिए 30 नवंबर तक आवेदन लिए जाएंगे। उसके बाद एक माह में सभी प्रकरण निस्तारित किए जाएंगे।

आवासन मंडल आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि जल्द ही मकानों और भूखंडों का पुनर्गठन, उपविभाजन और लैंड यूज भी चेंज करेगा । इसके साथ ही आवासन मंडल की संपत्तियों का रिकॉर्ड डिजिटल किया जाएगा ।जयपुर में वीटी रोड मानसरोवर में 12 हजार वर्ग मीटर में 20 मंजिला अत्याधुनिक नई आवासीय स्कीम बनाई जाएगी । मंडल सीआरपीएफ को 211 मकान आवंटित करेगा, इससे उसे 90 करोड़ की आय होगी।

मंडल की 48 हजार बीघा भूमि अवाप्तशुदा और अवाप्ति की प्रक्रिया में है। इनकी देखभाल के लिए सभी वृत कार्यालयों में 9 तहसीलदार लगाए जाएंगे। मंडल की जमीनों से कब्जे हटाने के लिए प्रवर्तन शाखा का गठन किया जाएगा। इसमें एक उप अधीक्षक,एक इंस्पेक्टर और 10 कांस्टेबल तैनात किए जाएंगे।  

Spread the love