आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जिला के विभिन्न विद्यालयों में बिखरे संस्कृति के रंग

61 Views
  • हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिला के 5 स्कूलों में सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग व कला व संस्कृति विभाग ने आयोजित किए सांस्कृतिक कार्यक्रम

फरीदाबाद, 08 अगस्त। उपायुक्त जितेन्द्र यादव के कुशल मार्गदर्शन में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग, कला एवं संस्कृति विभाग और शिक्षा विभाग के तालमेल से जिला फरीदाबाद के पांच सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन सांस्कृतिक कार्यक्रम के जरिए विद्यार्थियों को 13 से 15 अगस्त तक चलने वाले हर घर तिरंगा अभियान के लिए जागरूक किया गया। यह जागरूकता सांस्कृतिक कार्यक्रम स्कूलों के प्रिंसिपल की अध्यक्षता में आयोजित किए गए।

जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी राकेश गौतम ने बताया कि सोमवार को आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में 13 से 15 अगस्त तक मनाए जाने हर घर तिरंगा अभियान व देश की आजादी के लिए जिन महान योद्धाओं व स्वतंत्रता सेनानियों ने अपना बलिदान दिया। उनके बारे विद्यार्थियों को बताया गया। जिससे कि अधिक से अधिक बच्चे आजादी की कीमत को समझ सकें और उन्हें इस महान देश के नागरिक होने पर गर्व की अनुभूति हो।

कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के कलाकारों की विभिन्न टीमों ने जिला फरीदाबाद के राजकीय मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-28, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी नंबर-5, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी नंबर-3, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी नंबर-1 (मेट्रो) तथा राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बल्लभगढ़ सेक्टर-3 में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। विद्यालयों में टीमों ने एक-एक घंटों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इन कार्यक्रमों में विद्यालय के प्रधानाचार्य को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया था।

इनमें राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर -28 में प्रधानाचार्य मंजुला ने, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी नंबर- 5 में प्रधानाचार्य करण पाल, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी नंबर-3 में प्रधानाचार्य रविन्द्र मनचंदा, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी नंबर-1 (मेट्रो) में प्रधानाचार्य ललिता सिंह ने और राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बल्लभगढ़ सेक्टर-3 में प्रधानाचार्य धर्मवीर सिंह ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अध्यक्षता की।

राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-3 बल्लभगढ़

कला एवं संस्कृति विभाग हरियाणा राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-3 बल्लभगढ़ फरीदाबाद हर पर तिरंगा उद्देश्य पूरा करने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के 75 वी वर्षगांठ पर हर पर तिरंगा के आह्वान को सफल बनाने की शुरुआत की और हमारे मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी इस अभियान को सफल बनाने का संकल्प लिया है। कला एवं संस्कृति विभाग द्वारा राजकुमार हरियाणवी, अनीता देवी पार्टी एंड लोक नृत्य पार्टी ने अपने कार्यक्रम के माध्यम से हर घर तिरंगा को सफल बनाने के लिए प्रेरित किया । इसी के साथ राजा नाहर सिंह, मेरा देश हरियाणा, रंग दे बसंती चोला, हरियाणा की संस्कृति का रागनी के माध्यम से व्याख्यान किया गया।

राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-3 बल्लभगढ़ फरीदाबाद के प्रधानाचार्य धर्मवीर यादव ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए अपने स्कूल के बच्चों को प्रेरित किया और साथ ही हिना विरमानी, लेखाकार कार्यालय जिला सूचना एवं जन संपर्क कार्यालय से नोडल अधिकारी द्वारा बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की और बताया की देश के प्रधानमंत्री द्वारा हर पर तिरंगा उद्देश्य पूरा करने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ये तिरंगा हमारे देश की प्रगति, भाईचारा को दर्शाता है । हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का सपना है कि हरियाणा के बच्चे आगे बढ़कर देश का नाम ऊँचा करे। आप सभी लोग आज ये संकल्प से की आप आजादी के इस अमृत महोत्सव में घर घर जाकर व आस पड़ोस में भी हर घर तिरंगा लगाने की मुहिम का हिस्सा बनकर व लोगों को जोड़कर इसको सफल बनाएंगे। इस अवसर पर स्कूल के सभी शिक्षक व शिक्षिकाए भी मौजूद थी।

राजकीय मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 28

8 अगस्त फरीदाबाद के राजकीय मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 28 फरीदाबाद के प्रांगण में कार्यक्रम के नोडल अधिकारी प्रिंसिपल डॉ मंजुला की अध्यक्षता में चंडीगढ़ मुख्यालय द्वारा भेजी गई कलाकारों की बृज नट मंडली द्वारा शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया l कार्यक्रम में डीपीआरओ विभाग से श्री धर्मवीर सिंह लीडर भजन पार्टी ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत कर छात्र-छात्राओं को मंत्रमुग्ध किया। चंडीगढ़ से आई ब्रिज नट मंडल मंडल के कलाकारों ने देशभक्ति रागनी, हरियाणवी नृत्य, हर घर तिरंगा पर गीत, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर गीत प्रस्तुत कर छात्र छात्राओं का मन जीत लियl। कार्यक्रम में बृज नट मंडल के बृजमोहन एंड पार्टी ने प्रस्तुति दी। इस अवसर पर स्कूल के अध्यापक अध्यापिका निर्मल देशवाल सुषमा कुमारी श्रीकांत देशराज प्रवेश सचिन सुरेंद्र उर्वशी इत्यादि उपस्थित थे।

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विधायल एनआईटी 3

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विधायल एनआईटी 3 फरीदाबाद के प्रांगण में कार्यक्रम के नोडल अधिकारी प्रधानाचार्य रविंद्र मनचंदा की अध्यक्षता में चंडीगढ़ मुख्यालय द्वारा भेजी गई कलाकारों की स्वीटी एंड ग्रुप द्वारा शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। स्वीटी एंड ग्रुप के कलाकारों ने देशभक्ति रागनी, हरियाणवी नृत्य, जय जय माँ, देश में आजादी ना आती नेता सुभाष बिना और हर घर तिरंगा पर गीत की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में उपस्तिथ बच्चो को प्रधानाचार्य रविंद्र मनचंदा ने सम्बोधित करते है कहाकि हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए सभी बच्चें इस मुहिम के साथ जुडक़र 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों पर तिरंगा झंडा फहराएं और अपने माता-पिता के साथ-साथ अपने पड़ोसियों को भी इस अभियान से जुडऩे के लिए प्रेरित करें। इस अवसर पर स्कूल के अध्यापक दीपक मदान, शिवम् और अध्यापिका हेमलता सहित कई छात्राएं उपस्थित थी।

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी 5

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी 5 के प्रांगण में कला एवं सांस्कृतिक विभाग चंडीगढ़ मुख्यालय द्वारा भेजी गई कलाकारों की मंडली ने प्रस्तुति दी। कलाकारों की मंडली द्वारा देश भक्ति गीत रागनी हरियाणवी नृत्य पर प्रस्तुति दी। सत्यम शर्मा एवं पार्टी द्वारा राजा नाहर सिंह पर रागनी प्रस्तुत की गई। साथ ही देश भक्ति एवं हरियाणवी नृत्य पूनम शर्मा एवं पार्टी द्वारा प्रस्तुत किया गया।

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी 5 के प्रधानाचार्य करण पाल ने कहा कि ये तिरंगा हमारे देश की प्रगति, भाईचारा का प्रतीक है। आज सभी बच्चे व अध्यापकगण यह संकल्प से की आप आजादी के इस अमृत महोत्सव में घर घर जाकर व आस पड़ोस में भी हर घर तिरंगा लगाने की मुहिम का हिस्सा बनेंगे व लोगों को हर घर तिरंगा अभियान से जोड़कर इसको सफल बनाएंगे।

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी 1

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी 1 के प्रांगण में कला एवं सांस्कृतिक विभाग चंडीगढ़ मुख्यालय द्वारा भेजी गई कलाकारों की मंडली ने प्रस्तुति दी। कलाकारों की मंडली द्वारा देश भक्ति गीत रागनी हरियाणवी नृत्य पर प्रस्तुति दी। सांस्कृतिक कार्यक्रम की श्रृंखला में अंजली भाटी ने दिल दिया है जान भी देंगे, ऐ वतन वतन मेरे, हरा भरा हरियाणा जैसे देश भक्ति से गीतों की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर लोकेश नृत्य मंडली द्वारा किसान हरियाणा का, आदि गीतों पर नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी। प्रधानाचार्या श्रीमती ललिता सिंह ने राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी नंबर 1 मेट्रो में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता की व वहां उपस्थित विद्यार्थियों स्कूल स्टाफ व अध्यापक अध्यापिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि देश में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में 13 से 15 अगस्त तक चलने वाले हर घर तिरंगा अभियान में आप सभी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें वह अपने-अपने घरों, कार्यालयों की इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज लगाएं व ऐसा करने के लिए दूसरों को भी प्रेरित करें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.