आज़ादी के शहज़ादे संस्था ने चिल्डरन डे धूमधाम से मनाया

298 Views

फरीदाबाद। आज़ादी के शहज़ादे संस्था ने आधारशिला पब्लिक स्कूल सैक्टर 2 प्रथम प्रधानमंत्री पंडित ज्वाहरलाल नेहरू और स्वतंत्रता सैनानी सिंधुताई सपकाल की जंयती पर चिल्डरन डे धूमधाम से मनाया। इस मौके पर बच्चों ने नेहरू बनकर उनके विचार बताये तथा देशभक्ति गीत गाये। इसी दिन स्कूल की प्रधानाचार्या ऊषा शर्मा का जन्मदिन भी होता है जिनको बेटी बचाओ अभियान ने उपहार देकर मुबारक दी।

राष्ट्रीय संयोजक हरीश चन्द्र आज़ाद ने बताया कि भारत में चिल्डरन डे 20 नवंबर को मानया जाता है लेकिन 1964 में नेहरू जी की मृत्यू पर चिल्डरन डे 14 नवंबर को मानाया जाने लगा क्योंकि नेहरू जी को बच्चे चाचा नेहरू बालते और नेहरू जी को भी बच्चों से बहूत प्यार था।

राष्ट्रीय अध्यक्ष सीमा शर्मा ने बताया कि नेहरू जी को इंदिरा गांधी की वजह से गुलाब के फूलों से बहूत लगाव था और एक दिन एक सभा में किसी स्कूल की बच्ची ने उनकी जैकेट पर गुलाब का फूल लगाया उसके बाद उन्होने हमेशा अपनी जैकेट पर गुलाब का फूल लगाया। उन्होने स्वतंत्रता सैनानी सिंधुताई सपकाल के बारे में बताया कि वह अनाथ बच्चों के लिये कार्य करती थी जिन्हे मराठा शेरनी कहा जाता है।

नन्हे बच्चे भारत, भविष्य, आरना, अंश, निखिल व माही चाचा नेहरू बनकर आये और उनके विचार रखे। इस मौके पर वैभव शर्मा, ऊषा शर्मा, रश्मिी,मनीषा ,सोनिया दिपाली, सीमा शर्मा, हरीश चन्द्र व रोजी शर्मा ने भी अपने विचार रखे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.